Sunday, July 14, 2024
चर्चित समाचार

अजब गजब

Top Banner

 

*दुनिया की अनोखी जगह जहां यमराज के लिए है नो एंट्री*

*100 सालों से नहीं हुई किसी की मौत*…

यूं तो दुनिया में ऐसे कई शहर जिनकी अनोखी बातें लोगों को हैरान कर देती हैं लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसी जगह के बारे में सुना है

दुनिया में ऐसी कई जगह मौजूद है जिनके बारे में जानकर लोगों को काफी ज्यादा हैरानी होती है. इन अनोखी जगहों के बारे में कई ऐसी बातें होती है जिनके बारे में जानकर लोगों काफी ज्यादा हैरान हो जाते हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसी अनोखी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं. जहां पिछले 70 सालों से एक भी आदमी नहीं मरा! इस जगह के बारे में सुनकर आपको हैरानी तो जरूर हुई होगी लेकिन ऐसी जगह सच में मौजूद है. इसको जानने के बाद आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा कि यहां कोई रहता भी होगा? जी हां, यहां लोग रहते हैं लेकिन पिछले 70 सालों में किसी की मौत नहीं हुई.

यहां बात हो रही है उतरी ध्रुव में स्थित लॉन्ग इयरबेन शहर के बारे में…इस जगह पूरे साल गजब की ठंड पड़ती है. जिस कारण यहां लाश का सड़ पाना लगभग ना मुमकिन है. अगर देखा जाए तो यहां का तापमान एक डीप फ्रीजर की तरह है. जिस कारण यहां की सरकार ने लोगों की मौत पर पूरी तरीके से रोक लगा रखी है. यहां की हैरान करने वाली बात यह है कि यहां हर साल मई से लेकर जुलाई महीने तक सूरज नहीं डूबता. इसलिए हर साल इस जगह लगातार 76 दिनों तक दिन ही रहता है.

*महज दो हजार की आबादी वाला अनोखा शहर*

यहां रहने वाले ज्यादातर लोग ईसाई धर्म को मानने वाले हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यहां आखरी मौत साल 1917 में हुई थी और उस मौत का कारण इनफ्लुएंजा था. जब उसकी लाश को वहीं गाड़ दिया गया था. लेकिन आजतक ये लाश सड़ नहीं पाई और उसमें मौजूद वायरस आज भी पूरी तरीके से सक्रिय है. इसलिए शहर में लोगों को बचाने के लिए सरकार ने यहां मौत पर पाबंदी लगा दी है.

साल 2000 के बाद सरकार ने एक व्यवस्था की है जब कोई मरने वाला होता है तो उसे हेलीकॉप्टर की मदद से दूसरी जगह भेज दिया जाता है. फिर उसी जगह पर उस शख्स का अंतिम संस्कार किया जाता है और यह सबकुछ इसलिए हो पाता क्योंकि यहां की आबादी महज 2000 है.