Friday, July 19, 2024
चर्चित समाचार

बड़ी खबर

Top Banner

 

*कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन हादसा* …

*रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बाइक पर बैठकर पहुंचे दुर्घटनास्थल पर*….
.*राहत कार्यों का लिया जायजा*

इस हादसा में कम से कम 9 लोगों की जान चली गई जबकि 36 से अधिक पैसेंजर्स घायल हो गए। हादसा की जानकारी होने के बाद रेलवे सहित जिला स्तर का प्रशासनिक व अन्य महकमा बचाव कार्य में जुट गया।

*धीरेंद्र गोपाल*

पश्चिम बंगाल का न्यू जलपाईगुड़ी सोमवार को बड़े रेल हादसा का गवाह बना। हर ओर मातम और चीख-पुकार से पूरा इलाका दहल उठा। रेल हादसा, एक मालगाड़ी के सियालदाह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस को पीछे से टक्कर मारने से कई बोगियां पटरी से उतर गईं। इस हादसा में 9 लोगों की जान चली गई जबकि 36 से अधिक पैसेंजर्स घायल हो गए। हादसा की जानकारी होने के बाद रेलवे सहित जिला स्तर का प्रशासनिक व अन्य महकमा बचाव कार्य में जुट गया।

हादसा की जानकारी होने के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी घटनास्थल पर पहुंचे। लोगों के आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा जब केंद्रीय रेल मंत्री बाइक से ही साइट पर पहुंचे। दरअसल, हादसास्थल तक कार से जाने में काफी वक्त लगता इसलिए उन्होंने बाइक की सवारी की।

*पीएम ने जताया दु:ख, मुआवजा का हुआ ऐलान*

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को बंगाल के दार्जिलिंग में हुए कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन एक्सीडेंट पर शोक जताया है। पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया: पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना दुखद है। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति संवेदनाएं। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। अधिकारियों से बात की है और स्थिति का जायजा लिया। बचाव अभियान जारी है। इसके लिए प्रभावितों की सहायता के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी भी दुर्घटनास्थल पर गए हैं।

उधर, पीएम नेशनल रिलीफ फंड से प्रत्येक मृतक के परिजन को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता का ऐलान किया गया है। जबकि घायलों को 50-50 हजार रुपये देने का ऐलान किया गया है। रेल मंत्रालय ने भी मुआवजा का ऐलान किया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि जान गंवाने वाले हर यात्री के परिजन को 10-10 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा जबकि गंभीर रूप से घायलों को 2.5 लाख रुपये दिया जाएगा। सामान्य घायलों को 50-50 हजार रुपये दिया जाएगा।