Monday, July 22, 2024
अपराधस्वास्थ्य

बिल न भरने पर क्या मरीज़ को बंधक बना सकता है अस्पताल?

Top Banner

health related rights, patient rights, guidelines for hospitals, madhya pradesh hospital, MP hospital controversy, what is patient charter, स्वास्थ्य संबंधी अधिकार, मरीज़ों के अधिकार, अस्पतालों की गाइडलाइन, मध्य प्रदेश अस्पताल

मध्य प्रदेश  के शाजापुर ज़िले में मरीज़ के साथ Hospital ने जो अमानवीयता की, ऐसी घटनाएं पहले भी होती रही हैं और कई राज्यों में हुई हैं. अब सवाल ये खड़ा होता है कि देश में Corona-virus के चलते स्वास्थ्य सेवाएं जब सुर्खियों में हैं, तब क्या नागरिकों के स्वास्थ्य अधिकारों पर स्पष्ट रूप से कानूनी चर्चा हो सकती है?

एक तरफ Health सेक्टर Covid-19 इमरजेंसी के चलते खबरों में है तो दूसरी तरफ, कुछ अस्पताल मरीज़ों के साथ ज़्यादतियों को लेकर. मध्य प्रदेश से पिछले दिनों खबर थी कि अस्पताल ने मरीज़ को बिस्तर से बांधकर (Patient Detained) रखा क्योंकि Bill Payment नहीं कर सका. हालांकि बाद में, अस्पताल पर कार्रवाई हुई लेकिन जानने की बात यह है कि क्या किसी अस्पताल को वाकई अधिकार है कि वो भुगतान न होने पर किसी मरीज़ को बंधक (Hostage) बना ले!

क्या था MP में मरीज़ को बंधक बनाने का मामला?
मप्र के शाजापुर ज़िले के अस्पताल में 60 वर्षीय लक्ष्मीनारायण दांगी को पेटदर्द की शिकायत के चलते भर्ती किया गया था. खबरों के मुताबिक दांगी की बेटी शीला अस्पताल का बिल नहीं चुका सकी तो अस्पताल ने दांगी को रस्सियों से बिस्तर पर बांध दिया. दावा किया कि मरोड़ से परेशानी में दांगी को चोट न लग जाए इसलिए बांधा.