Monday, July 22, 2024
चर्चित समाचार

मतदाताओं को निर्वाचक नामावलियों में जोड़ने का किया जायेगा कार्य

Top Banner

 

पीलीभीत

जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में आगामी सामान्य निर्वाचन 2022 के दृष्टिगत समस्त राजनैतिक दलों के समीक्षा बैठक देर शाम गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा राजनैतिक दलों के साथ अर्हता दिनांक 01.01.2022 के आधार पर निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के अन्तर्गत घोषित कार्यक्रमों के सम्बन्ध में विचार विमर्श किया गया। उन्होंने कहा कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के अर्न्तत विभिन्न गतिविधियां निर्धारित अवधि में संचालित की जायेगी। कार्यक्रम के अन्तर्गत निर्वाचक नामावलियों का प्रकाशन दिनांक 01.11.2021 को किया जायेगा तथा दावे और आपत्तियों दिनांक 01.11.2021 से 30.11.2021 तक प्राप्त की जायेगी, अभियान के अन्तर्गत विशेष अभियान तिथियां 07 नवम्बर, 13 नवम्बर, 21 नवम्बर व 28 नवम्बर 2021 को संचालित किया जाना है, इसके उपरान्त निर्वाचक नामावलियों का अन्तिम प्रकाशन 05.01.2022 को किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अभियान के अन्तर्गत सभी पार्टिया अपने बूथ लेवल एजेंट की नियुक्ति करते हुये कार्य करें, जिससे अभियान के अन्तर्गत छूटे मतदाताओं नये युवा मतदाताओं व त्रुटियों में संशोधन का कार्य किया जा सके। उपरोक्त नवम्बर माह की तिथियों में सभी बूथों पर विशेष अभियान संचालित कर युवा मतदाताओं को जोड़ने व प्रारूप 7 व 8 पर वृहद स्तर कार्य किया जायेगा। मुख्य उददेश्य युवा मतदाताओं को जोड़ने का कार्य किया जायेगा। अभियान के तहत 18 से 19 वर्ष की आयु के नये मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में बढ़ाने के लिए इण्टर कालेज, डिग्री कालेज, आई0टी0आई, कालेज आदि में विशेष अभियान चलाया जाये। बीएलओं के माध्यम से डोर टू डोर भ्रमण कर नये मतदाताओं को जोडने का कार्य कराया जाये।
उन्होंने कहा कि ऐसे मतदेय स्थलों का चिहिन्त किया जाये जहां जनसंख्या के सापेक्ष मतदाताओं का प्रतिशत कम ऐसे मतदेय स्थलों पर बूथ लेविल अधिकारी के माध्यम से विशेष अभियान चलाकर अधिक से अधिक संख्या में नये मतदाताओं को जोडा जायेगा। मतदाता के द्वारा एन.वी.एस.पी. पोर्टल के माध्यम से भी दावा एवं आपत्ति कर सकते हैं। मतदाता के द्वारा वोटर हेल्प लाइन ऐप (वी.एच.ए.) के माध्यम से अपनी दावा एवं आपत्ति प्रस्तुत कर सकते है। बीएलओ के माध्यम से गरूड ऐप के माध्यम से दावा एवं आपत्ति की जा सकती है। मा0 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूपों के माध्यम से भी दावा एवं आपत्ति की जा सकती है।
बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि./रा0)/उप निर्वाचन अधिकारी कुंवर बहादुर सिंह, राजनैतिक दलों के पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।