Sunday, July 21, 2024
अपराध

विकास दुबे की काली कमाई का राजदार है जय बाजपेयी ,पुलिस-एसटीएफ की जांच में हुआ बड़ा खुलासा

Top Banner

लखनऊ। कानपुर नगर के विकरू गांव निवासी गैंगेस्टर विकास दुबे की काली कमाई का सारा राज जय वाजपेयी के पास है। पुलिस और एसटीएफ की जांच में इसके पुख्ता प्रमाण मिल गये हैं। जांच टीम ने इससे संबंधित सभी दस्तावेज को ईडी के पास भेज दिया है।

बता दें कानपुर नगर के चौबेपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत विकरू गांव में 2/3 जुलाई 2020 की दरम्यानी रात दबिश देने पहुंची पुलिस टीम को घेरकर गैंगेस्टर विकास दुबे और उसके साथियों ने डीएसपी देवेन्द्र कुमार मिश्र समेत 8 पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी थी।

इस घटना के बाद 8 दिन के भीतर पुलिस ने विकास दुबे समेत उसके छह साथियों को एनकाउंटर में मार गिराया था। विकास दुबे ने अपराध के बल पर पिछले 30 साल में इलाके में अपनी बादशाहत बना ली थी। पुलिस अफसरों और राजनेताओं की सांठगांठ से वह इलाके का डान बन गया था। इस बीच उसने करोड़ों रुपये की उगाही की और उन पैसों का इस्तेमाल जय बाजपेयी ने किया।

पुलिस और एसटीएफ की संयुक्त छानबीन में पता चला है कि जय वाजपेयी विकास दुबे की काली कमाई का राजदार है। वह विकास दुबे के पैसों को आईपीएल और अन्य आनलाइन सट्टों में इस्तेमाल करता था। उसका यह कारोबार विदेश तक फैला हुआ है। पुलिस की जांच में आईपीएल में 5 करोड़ रुपये लगाये जाने के दस्तावेज हासिल हुए है।  जांच में जय वाजपेयी और विकास के बीच साल भर के भीतर 75 करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ है। यह लेनदेन छह बैंक खातों से ट्रांजैक्शन के जरिये किया गया है। इसके दस्तावेज को जांच टीम ने ईडी को सौंप दिया है। जांच टीम ने यह भी संभावना व्यक्त किया है कि विकास दुबे और जय वाजपेयी के बीच करोड़ों रुपये का नकद लेनदेन भी किया गया है जिसके कोई सबूत नहीं मिले हैं।