Friday, July 19, 2024
चर्चित समाचार

सफलता की कहानी

Top Banner

 

*6 साल तक पत्नी की कमाई से चलाया घर …… छोटे कमरे से शुरू किया बिजनेस* ……

*आज 2.9 अरब डॉलर है नेटवर्थ*…….

भारतीय अरबपति संजीव बिकचंदानी की कहानी बेहद दिलचस्प हैं, जिन्हें उनकी पत्नी ने हौसला दिया. आज उनके पास 2.9 अरब डॉलर नेटवर्थ है

*विनोय झा*

*नई दिल्ली*। कहते हैं कि एक सपोर्टिव पार्टनर आपका जीवन बदल सकता है. ऐसे में अपनासपोर्टिव पार्टनर ढूंढें, न कि केवल सुंदर साथी. हम भी आपको एक ऐसे ही कामयाब बिजनेसमैन की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने पत्नी से मिले हौसले के जरिए कुछ बड़ा करने का सोचा और इस सपने को सच करने में कामयाब हुए.,

भारतीय अरबपति संजीव बिकचंदानी की कहानी बेहद दिलचस्प हैं, जिन्हें उनकी पत्नी ने हौसला दिया. आज उनके पास 2.9 अरब डॉलर नेटवर्थ है और देश के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हैं. वह इन्फो एज इंडिया लिमिटेड के को-फाउंडर हैं. बता दें कि नौकरी डॉट कॉम, जीवनसाथी डॉट कॉम आदि वेबसाइटों को ऑपरेट करने वाली कंपनी का नाम है इन्फो एज इंडिया लिमिटेड है. इसके अलावा बिकचंदानी की कंपनी ने कई और बिजनेस वेंचर में भी इन्वेस्ट किया है.

*IIM से पढ़ाई*…….

संजीव बिकचंदानी ने आईआईएम अहमदाबाद से पढ़ाई की है. उन्होंने 1989 में पहली नौकरी ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन के साथ शुरू की, लेकिन एक साल बाद ही उन्होंने अपना कारोबार शुरू करने का फैसला कर लिया. उनके मन में चल रहे इस सपने को पूरा करने में उनकी पत्नी सुरभि ने उनका बड़ा साथ दिया. दोनों शादी से पहले आईआईएम अहमदाबाद में पढ़ते थे.

*1990 में शुरू की इन्फो एज*…….

साल 1990 में उन्होंने इन्फो एज की शुरुआत की. शुरुआती सालों में उन्हें अपनी कंपनी चलाने के लिए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा. ऐसे मुश्किल वक्त में पत्नी सुरभि की 6 साल तक सैलरी से संजीव बिकचंदानी को मदद मिली. 1997 में बिकचंदानी की बिजनेस में उस वक्त अहम मोड़ आया जब उन्होंने जॉब पोर्टल Naukri.com की शुरुआत की. इस साइट को बड़ी सफलता मिली. इसके अलावा उन्होंने अन्य प्रमुख वेब पोर्टल की भी शुरुआत की.