Monday, July 22, 2024
अपराध

साइबर अपराधियों के ठगी का शिकार हुईं डिप्टी एसपी ऐश्वर्या उपाध्याय

Top Banner

यूपी के मुरादाबाद जिले में एक ट्रेनी डिप्टी एसपी साइबर ठगी का शिकार हो गईं. ठगों ने उनके खाते से करीब दो लाख रुपए पार कर दिए. डिप्टी एसपी का नाम ऐश्वर्या उपाध्याय है. वह इस समय डॉ. भीमराव अंबेडकर पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग कर रही हैं.

बैखौफ साइबर अपराधियों के चंगुल से अब पुलिस के अधिकारी भी नहीं बच पा रहे हैं. साइबर ठगों ने मुरादाबाद की डॉ. भीमराव अंबेडकर पुलिस अकादमी में ट्रेनी डिप्टी एसपी को अपना शिकार बना लिया. ठगों ने कोरियर कंपनी के बहाने उनके दो बैंक खातों से 1,95,183 रुपए निकाल लिए. ठगी का शिकार हुईं अंडर ट्रेनिंग डिप्टी एसपी ऐश्वर्या उपाध्याय ने सिविल लाइंस थाने में मुकदमा दर्ज कराया है.

डॉ. भीमराव अंबेडकर पुलिस अकादमी में पुलिस उपाधीक्षक का प्रशिक्षण हासिल कर रहीं ऐश्वर्या उपाध्याय ने बताया कि एक कंपनी से उनका कोरियर आना था, जो समय पर नहीं पहुंच पाया. पार्सल न मिलने पर उन्होंने गूगल पर कंपनी का हेल्पलाइन नंबर सर्च किया. नंबर मिलने पर उन्होंने पार्सल न मिलने की शिकायत की. कॉल रिसीव करने वाले व्यक्ति ने उनसे उनका फुल एड्रेस दर्ज न होने की वजह से कोरियर डिलीवरी न होने का कारण बताया. साथ ही एड्रेस अपडेट करने के लिए कहा.

लिंक भेजते ही खाते से उड़ गई रकम

ऐश्वर्या ने जब पूरा पता अपडेट कराया तो कॉल सेंटर में बैठे व्यक्ति ने ईमेल आईडी से एक लिंक भेजने की जानकारी दी. कॉल सेंटर से मिले निर्देश के अनुसार, उस लिंक को उन्होंने क्लिक कर दिया और बताए गए नंबर पर उस लिंक को सेंड कर दिया. उसके बाद उनके मोबाइल पर मैसेज आना शुरू हो गए. मैसेज देख ऐश्वर्या उपाध्याय के होश उड़ गए. यूपीआई के जरिए उनके खाते से कई ट्रांजैक्शन में 1,95,183 रुपए गायब हो गए. ट्रेनी डिप्टी एसपी ऐश्वर्या उपाध्याय ने साइबर सेल पुलिस को अपने आप को साइबर ठगों द्वारा ठगे जाने की शिकायत दर्ज कराई. मुरादाबाद एसएसपी हेमराज मीणा ने मामले का संज्ञान लेते हुए बताया कि एक साइबर अपराध की घटना घटी है, जिसकी जानकारी पुलिस को मिली है. पूरे मामले को लेकर सिविल लाइंस थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. जल्द ही आरोपियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी.