Sunday, July 14, 2024
जौनपुर

सिंचाई के लिए मिलेंगे किसानों को सोलर पंप का तोहफा’दो, तीन व पाच हार्स पावर पर 60 प्रतिशत अनुदान

Top Banner
प्रधानमंत्री कुसुम योजनान्तर्गत जनपद में सिंचाई की समस्या से जूझ रहे किसानों को प्रदेश सरकार ने तोहफा दिया है उन्हें मामूली कीमत पर सोलर पंप उपलब्ध कराया जाएगा। शासन द्वारा जिले को पचासी सोलर पंप आवंटित किया गया है आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है पहले आवेदन करने वालों को इसका लाभ मिलेगा।
         सूबे की सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए खेती के लिए संसाधन उपलब्ध कराने के साथ ही बिचैलियों से मुक्त कराकर उत्पादों का उचित मूल्य दिलाने के लिए क्रय केंद्र के जरिए खरीद की जा रही है, इसी कड़ी में सिंचाई की समस्या को देखते हुए सोलर पंप अनुदान पर दिया जा रहा है जिले के लिए पचासी सोलर पंप लगाने का लक्ष्य है। इसमें से 2 हार्स पावर के पांच, 3 हॉर्स पावर डीसी के 45 तथा 3 हार्स पवार एसी के 25 तथा पूर्व आवंटन के आधार पर 05 हार्स पवार के 10 सोलर पंप जिनका ड्राफ्ट जमा है। जिले में वर्तमान सत्र में प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत कुल पचासी सोलर पंप स्थापित किए जाएंगे।
         उप कृषि निदेशक जयप्रकाश ने बताया कि 2 एचपी सोलर पंप की कुल कीमत रु0 123605 है जिसका कृषक रु0 49442 व 3 एचपी डीसी का कुल मूल्य रु0 169370 कृषक अंश रु0 67748 एवं 03 हार्स पावर एसी के मूल्य रु0 165558 जिसका कृषक अंश रु0 66223 है। शासन द्वारा रोटोमैग मोटर्स एंड कंट्रोल्स प्राइवेट लिमिटेड पीएवुल आनंद गुजरात कंपनी को नामित किया गया है। इच्छुक किसान उक्त कंपनी के नाम विभिन्न क्षमता के सोलर पंप के लिए कृषक अंश नामित कंपनी के नाम बैंक ड्राफ्ट बनवाकर उप कृषि निदेशक कार्यालय में जमा कर दें। ध्यान रहे की प्रथम आवक प्रथम पावक को वरीयता दी जाएगी। उप परियोजना निदेशक आत्मा डा. रमेश चंद्र यादव ने बताया कि दो हार्स पावर के लिए बोरिंग चार इंच तथा भूगर्भ जल स्तर सात मीटर और तीन हार्स पावर के लिए बोरिंग छह इंच व 70 मीटर भूगर्भ जल स्तर आवश्यक है।