Sunday, July 14, 2024
चर्चित समाचार

युवा उत्सव के मेरठ मंडल संस्करण में छह जनपदों के बीच लेखन स्पर्धा में बागपत रहा अव्वल

Top Banner

मेरठ मंडल का राज्य युवा उत्सव में प्रतिनिधित्व करेंगे बागपत के युवा लेखक अमन कुमार

बागपत

प्रदेश के प्रतिभाशाली युवाओं को मंच प्रदान करने के उद्देश्य से माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल विभाग द्वारा राज्य युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है जिसके तहत जिला स्तरीय युवा उत्सव आयोजित हुआ जिसके विजेताओं ने मंडल स्तर पर जनपद बागपत का प्रतिनिधित्व किया और शानदार प्रदर्शन किया। अब मंडल स्तर पर जिले का मान बढ़ाने वाले युवाओं को प्रदेश स्तरीय युवा उत्सव में अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा।

युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल विभाग के तत्वाधान में मेरठ के आईआईएमटी इंजीनियरिंग कॉलेज में मंडल स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मंडल के जनपदों मेरठ, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर, हापुड़, गौतमबुद्धनगर के युवाओं ने प्रतिभाग किया। विभिन्न विधाओं में आयोजित प्रतियोगिताओं में बागपत के जिला स्तरीय युवा उत्सव के विजेता भी शामिल हुए।

मंडल स्तरीय युवा उत्सव के तहत आयोजित कहानी लेखन प्रतियोगिता में बागपत के युवा लेखक अमन कुमार ने एक भारत श्रेष्ठ भारत विषय पर सर्वश्रेष्ठ कहानी लिखकर प्रथम स्थान प्राप्त किया और जिले का मान बढ़ाया। उनको प्रमाण पत्र और उपहार से सम्मानित किया गया। उनका चयन लखनऊ में राज्य स्तरीय युवा उत्सव कार्यक्रम में किया गया है जिसमें वह प्रतिभाग कर मेरठ मंडल का प्रतिनिधित्व करेंगे।

कहानी में अमन ने भारत के इतिहास, वर्तमान और भविष्य, तीनों आयामों पर चर्चा की। साथ ही उन्होंने अपनी कहानी में देश के उत्सव, परंपराओं, लोगों, उत्सवों, प्राकृतिक संपन्नता, भौगोलिक विशेषता, ऋतुओं, यहां के लोगों की भावनाओं, आकांक्षाओं और सलोनी यादों को शामिल किया जिसकी सभी ने सराहना की। क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी हरीश मिश्रा और शिवानी त्यागी ने अमन को चयन विजेता बनने पर बधाई दी।

युवा लेखक के रूप में 21 वर्षीय अमन कुमार ने मिशन लाइफ पर पुस्तक चूज लाइफ भी लिखी है। पूर्व में उन्होंने कई पुस्तकों में सह लेखक की भूमिका निभाई और अभी अपनी नई पुस्तक पर कार्य कर रहे है। वर्तमान में वह नेहरू युवा केन्द्र संगठन, युवा कल्याण विभाग, यूनिसेफ इंडिया, यूनेस्को जीवाईसी, विज्ञान प्रसार सहित विभिन्न महत्वपूर्ण संस्थानों के साथ राष्ट्र निर्माण की गतिविधियों से जुड़े है।