Thursday, September 19, 2024
उत्तर प्रदेशचर्चित समाचारप्रतापगढ़

If you educate your daughter, you will not only increase your self-respect but that of the country – Sunil Mishra, Life skills start with the inspiration of parents – Shivkesh Ojha

Top Banner

अगर बेटी को पढ़ाओगे अपना ही नहीं देश का स्वाभिमान बढ़ाओगे- सुनील मिश्रा

माता-पिता के प्रेरणा से ही जीवन कौशल की शुरुआत होती है- शिवकेश ओझा

पट्टी (प्रतापगढ़)

तरुण चेतना वात्सल्य लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय बालिका दिवस के साप्ताहिक उत्सव अभियान के उपलक्ष्य में जनता उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिरौती के सभागार में जीवन कौशल एवं डिजिटल कौशल पर बालिकाओं को जागरूक किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रधानाचार्य शिवकेश ओझा ने कहा कि शिक्षा ही जीवन की शैली को निखारता है माता-पिता पाठशाला की पहली सीढ़ी है उनकी ही प्रेरणा से जीवन कौशल की शुरुआत होती है। बाल अधिकार परियोजना के कोऑर्डिनेटर शिव शंकर चौरसिया ने बालिकाओं का उत्साह वर्धन करते हुए कहा राष्ट्रीय बालिका सप्ताहिक उत्सव अभियान के अन्तर्गत पट्टी तहसील के विभिन्न गांवों एवं कालेजों में बालिकाओं के साथ 10 सितंबर से 25 सितंबर 2024 तक संघन रुप से मनाया जाएगा। श्री चौरसिया ने कहा कि जीवन कौशल अपने जीवन को और सरल एवं सहज बनाना ही जीवन कौशल है। शिक्षा जीवन का आधार है इसलिए बेटियों को भी पढ़ने का अवसर दीजिए। इसी क्रम में मैसवा मैन हकीम अंसारी ने मिशन शक्ति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अगर बेटी पढ़ाओगे तो अपना ही नहीं देश स्वाभिमान बढ़ाओगे, डिजिटल कार्यों के लिए कंप्यूटर, टैबलेट या मोबाइल फोन जैसे उपकरणों का उपयोग करना ही डिजिटल कौशल है। सप्ताहिक उत्सव कार्यक्रम के प्रभारी श्याम शंकर शुक्ला ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बेटी हमारे देश की अभिमान है उनकी सुरक्षा को लेकर हम सबको आगे आना होगा।
विद्यालय के प्रबंधक सुनील मिश्रा ने बेटियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि बेटियां अगर पढ़ेंगी तो अपना ही नहीं देश का भी स्वाभिमान बढ़ाएंगी।
अंत में बेटियों ने अपनी सुरक्षा की मांग करते हुए माननीय प्रधानमंत्री जी लिखा पत्र।
इस कार्यक्रम में बाबुलनाथ पांडे, शाहिद अहमद, हुसनारा बानो, कलावती वर्मा, छाया गौतम आदि लोगों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये।