Sunday, July 14, 2024
उत्तर प्रदेशचर्चित समाचारप्रतापगढ़

शिक्षा के प्रति समर्पित हो बेटियां तभी होगा समाज में बड़ा परिवर्तन – करिश्मा गुप्ता

Top Banner

समाज की बेटियां बने रानी लक्ष्मीबाई उनके आदर्शों से हो पोषित प्रबंधक सरोजनी इंटर कॉलेज –  जयलक्ष्मी

प्रतापगढ़

शहर से सटे कुसमी स्थित सरोजनी इंटर कॉलेज में रानी लक्ष्मी बाई के जन्मदिवस की पूर्व संध्या पर सरोजनी इंटर कॉलेज में बालिका सशक्तिकरण दिवस का आयोजन किया गया ।कार्यक्रम में जनपद की तेजतर्रार सीओ सिटी करिश्मा गुप्ता मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुई।
विद्यालय की प्रबंधक जय लक्ष्मी ने मुख्य अतिथि का माल्यार्पण कर स्मृति चिन्ह देकर उनका स्वागत किया मुख्य अतिथि करिश्मा गुप्ता ने रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा पर माल्या अर्पण कर बच्चों से मुखातिब होते हुए
कहा कि सरकार महिलाओं के साथ पूर्ण रूप से खड़ी है महिलाओं की सुरक्षा से कोई भी समझौता नहीं किया जाएगा।
उन्होंने बालिकाओं को रानी लक्ष्मी बाई के जीवन से प्रेरणा लेते हुए स्वयं को शिक्षा के माध्यम से सशक्त बनाने की बात कही बचपन में पढ़ी जाने वाली कविता को गुनगुनाते हुए उन्होंने कहा की बुंदेले हर बोलों के मुंह, हमने सुनी कहानी थी। खूब लड़ी मर्दानी वह तो, झांसी वाली रानी थी’, हम सबका बचपन इन्हीं कविताओं को पढ़ते और वीरांगनाओं की गाथाएं सुनते हुए बीता है। ऐसे में आज हम बात करेंगे असाधारण व्यक्तित्व की धनी और अदम्य साहस की प्रतिमूर्ति रहीं झांसी की महारानी लक्ष्मीबाई की। जिन्होंने अंतिम क्षण तक अंग्रेजों के खिलाफ कभी न हार मानने वाला युद्ध लड़ा और वीरगति को प्राप्त हुईं। जीते जी उन्होंने अंग्रेजों को अपने गढ़ पर कब्जा नहीं करने दिया था।
वही सरोजनी इंटर कॉलेज की प्रबंधक जय लक्ष्मी ने कहा कि आज के समय में बेटियों को रानी लक्ष्मीबाई की कहानी सुनाने के बजाय रानी लक्ष्मीबाई बनने के अवसर तलाशना चाहिए उन्होंने कहा कि 21वीं सदी भारत की बेटियों की है। और इस अवसर का लाभ उन्हें उठाने की आवश्यकता है उन्होंने ओजस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कि जिस तरह से प्रदेश की सरकार बेटियों को आगे बढ़ाने और सशक्त बनाने के लिए प्रतिभूत है यह समाज की सभी बेटियों के लिए गर्व की बात है।
सरोजनी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ राजेश भट्ट ने मुख्य अतिथि करिश्मा गुप्ता का कार्यक्रम में समय देने के लिए आभार प्रकट किया।कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के शिक्षक विनीत पाल ने किया। इस अवसर पर शिवम गुप्ता ,अमित ,हर्ष श्रीवास्तव ,जागृति त्रिपाठी ,प्रेमलता त्रिपाठी, आकांक्षा तिवारी, मानसी तिवारी, अविनाश शर्मा, अशोक श्रीवास्तव, संतोष श्रीवास्तव, विवेक रंजन ,आदित्य ,ऋषभ तिवारी ,सहित समस्त शिक्षक उपस्थित रहे।