Saturday, October 26, 2024
उत्तर प्रदेशप्रतापगढ़

जन सेवा ही मेरी प्राथमिकता: डॉ. एस. पी. सिंह (शिवपाल सिंह पटेल)

Top Banner

मैंने, वर्ष 2002 से विधान परिषद सदस्य के रूप में अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन किया है । अब मैं आपके बीच में समाजवादी पार्टी की तरफ से जनपद प्रतापगढ़ की सेवा करने के लिए पूरे संकल्प के साथ तत्पर हूं । प्रतापगढ़ निःसंदेह रूप से तमाम उन बुनियादी चीजों से वंचित रहा, जिसकी आवश्यकता हर व्यक्ति को होती है ।
अगर हम किसानों की बात करें, आंवला यहां का प्रमुख उत्पादन है। यहां के किसान काफी मात्रा में आंवला पैदा करते हैं, किंतु उनका न्यूनतम रेट तय न होने के कारण उन्हें अपने मेहनत का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है । मुझे पता चला है कि किसान परेशान होकर आंवला के पेड़ों को काट रहे हैं ।
खुले जानवरों के कारण किसान की फसलें चर जाया करती हैं । इतनी बेहद सर्दी में किसानों को अपनी फसल की सुरक्षा करने के लिए खेतों में सोना पड़ रहा है । यह बहुत ही दुखद स्थिति का परिचायक है ।
विकास के नाम पर प्रतापगढ़ जनपद काफी पीछे है । बुनियादी ढांचे की बेहद जरूरत है । अच्छी सड़कें, विद्यालय, अस्पताल व सीवर लाइन, पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए | इसके अतिरिक्त यहाँ पर पवन पैलेस, सिनेमा रोड, एस.पी. कार्यालय, कचेहरी प्रांगण, स्टेशन रोड, पटकौली आदि जगहों में जल भराव की समस्या है| जनपद में विभिन्न नदियों के कारण गाँव और कस्बों के बीच की दूरी बहुत अधिक हो जाती है | अगर नदियों पर पुल बन जाएं तो गाँवों के बीच की दूरी कम हो जाएगी | जैसे लालगंज में खजुरी और बरेन्द्र के बीच, मान्धाता ब्लाक में नूरपुर जो बकुलाही नदी के कारण दो भागों में विभाजित है | इसी प्रकार सिंहनी और लडवत के बीच पुल निर्माण के बाद दूरी कम हो जाएगी |
प्रतापगढ़ जनपद में बेरोजगारी के कारण यहाँ के लोग अन्य जगहों पर पलायन करने को मजबूर हैं।
इन सब समस्याओं पर काफी काम करने की जरूरत है । बुनियादी ढांचा एक तरह से कमजोर है । अगर जनपद में मेडिकल कॉलेज की बात करें तो केवल मेडिकल कॉलेज नाम हो जाने से कार्य नहीं होगा जब तक उसमें कार्डियोलॉजी, वेंटिलेटर, एमआरआई मशीन, अल्ट्रासाउंड मशीने जरूरत के मुताबिक नही हैं। दिखावा करने से कोई लाभ नहीं । आम जनता की ज़रूरतें होती हैं, बेहतर अस्पताल, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं, बेहतर विद्यालय एवं सड़कें । सड़कों की स्थिति खस्ता हाल है । जाम लगना एक खास बात हो गई है । जाम इस कदर लग जाता है कि यदि कोई मरीज ले जाया जा रहा हो तो वह रास्ते में ही दम तोड़ देगा, अस्पताल नहीं पहुंचेगा ।
ट्रांसपोर्ट का प्रतापगढ़ में कुल व्यवसाय का पचास प्रतिशत (50%) था जो घटकर नगण्य हो गया है, इस पर भी ध्यान देने की जरूरत है, जिससे जनपद के लोगों को लाभ मिल सके ।
मैं नहीं कहता कि काम नहीं किया जा रहा है । पता नहीं कौन से कारण हैं कि प्रतापगढ़ जनपद में जनता के जरूरत की चीजें बहुत पिछले पायदान पर हैं । हम इसे बेहतर विकास का नाम नहीं दे सकते ।
एक जनपद को जो सुविधा चाहिए कम से कम उतना तो काम होना ही चाहिए । मैं काम करने में विश्वास करता हूँ | प्रतापगढ़ जनपद में काफी काम करने की जरुरत है |