Sunday, July 21, 2024
चर्चित समाचार

बागपत के अमन कुमार करेंगे उत्तर प्रदेश युवा उत्सव में नाम रोशन, मेरठ मंडल का करेंगे प्रतिनिधित्व

Top Banner

अमन की कहानी ने बागपत को दिलाई अनूठी पहचान, 21 दिसंबर को राज्य युवा उत्सव में करेंगे प्रतिभाग

बागपत से जुड़े स्वतंत्रता के किस्सों पर लिखी थी कहानी, अब लखनऊ में करेंगे प्रतिभा का प्रदर्श

बागपत। युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल द्वारा लखनऊ में आयोजित किए जा रहे एक भारत श्रेष्ठ भारत थीम पर आधारित तीन दिवसीय राज्य युवा उत्सव में बागपत के युवा लेखक अमन कुमार शामिल होंगे। विभाग द्वारा आयोजित जिला स्तरीय युवा उत्सव में अमन कुमार ने कहानी लेखन स्पर्धा में प्रथम स्थान प्राप्त किया था और मंडल स्तर पर भी सर्वश्रेष्ठ कहानी लिखते हुए अव्वल रहकर जिले का नाम रोशन किया था। अब राज्य स्तरीय युवा उत्सव में शामिल होकर प्रदेश के 18 मंडलों के प्रतिभागियों के साथ कार्यक्रम में शामिल होंगे और स्पर्धा में मेरठ मंडल का प्रतिनिधित्व करेंगे। राज्य स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन लखनऊ में 21-23 दिसंबर को विवेकानंद सभागार, आईजीपी में किया जा रहा है जिसमें प्रदेश के प्रत्येक मंडल से भिन्न भिन्न विधाओं के चयनित विजेता शामिल होंगे।

मेरठ मंडल की टीम में जनपद बागपत से अमन कुमार शामिल होकर जिले का नाम रोशन करेंगे। अमन कुमार ने कहा कि वह बेहद उत्साहित है और निश्चित ही मंडल का नाम रोशन करेंगे। मंडल स्तर पर अपनी कहानी में अमन ने एक भारत श्रेष्ठ भारत विषय पर लिखते हुए उन सभी घटनाओं का भी उल्लेख किया था जो बागपत की पृष्ठभूमि से जुड़ी है जिसमें क्रांति गांव बसौद, बड़ौत की शिवदेवी तोमर, खेकड़ा की नीरा आर्या, बिजरोल के बाबा शाहमल सहित अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तित्वों पर कहानी लिखी थी।

मूल रूप से अमन कुमार, गांव ट्यौढी के निवासी है और मात्र 21 वर्ष की आयु में एक लेखक, फोटोग्राफर, सामाजिक उद्यमी, नवाचारक, सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में पहचान बना चुके है। विभिन्न संस्थानों ने उन्हें कई उपाधियों से अलंकृत किया और वह विभिन्न अवसरों पर देश का प्रतिनिधित्व कर चुके है। यूनेस्को, यूनिसेफ, पेटा इंडिया, हंड्रेड एवं अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ कार्य कर रहे है।